1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

इस शहर के पास बचा सिर्फ 75 दिन का पानी

Posted on : Feb 02 2018


इस शहर के पास बचा सिर्फ 75 दिन का पानी
Demo Pic

इंडिया इमोशंस न्यूज दक्षिण अफ्रीकी राजधानी केप टाउन गहरे जल संकट का सामना कर रहा ही। पानी की कमी ये यहां लोगों में हाहाकार मचा है। 75 दिन के बाद संभव है कि केपटाऊन दुनिया की पहली जलविहीन राजधानी बन जाएगी। तीन सालों से लगातार सूखे की मार झेल रहा यह शहर प्रशासनिक लापरवाही के कारण अकाल के मुहाने पर पहुंच गया है। नींद से जागी सरकार ने अब प्रति व्यक्ति प्रति दिन 50 लीटर पानी इस्तेमाल की बंदिश लगा दी है। इससे अधिक इस्तेमाल पर जुर्माना लगाने का भी एलान कर दिया है।

इन पर सख्त रोक : जल संकट के बीच सरकार ने बगीचों में पानी डालने और वाहनों की धुलाई पर सख्त रोक लगा दी है।

50 लीटर से यह सब करना होगा : स्नान, कपड़ों की धुलाई, शौच में इस्तेमाल, दांतों का मंजन, बाल धोना, भोजन पकाना और पेयजल आदि। प्रति व्यक्ति प्रति दिन की जल सीमा 50 लीटर में व्यक्ति को यह सभी काम करने होंगे।

एक अमेरिकी व्यक्ति का औसत जल खर्च
-302 से 378 लीटर पानी प्रति दिन एक अमेरिकी व्यक्ति औसत इस्तेमाल करता है
-15 लीटर पानी 90 सेकेंड के फव्वारे से स्नान मे खर्च हो जाता है
-7.5 लीटर पानी एक बार शौच क्रिया में इस्तेमाल होता है

अधिक जल इस्तेमाल पर जुर्माना भी : केप टाउन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए अधिक जल व्यय पर जुर्माना तय किया गया है। जितना ज्यादा पानी इस्तेमाल किया जाएगा उसका उतना अधिक धन चुकाना होगा। उदाहरण के तौर पर 20 हजार लीटर पानी प्रति माह इस्तेमाल करने पर पहले के 361 रुपये के मुकाबले अब 1536 रुपये भुगतान करना होगा। वहीं 50 हजार लीटर प्रति माह जल व्यय पर 2800 रुपये की जगह 20 हजार रुपये तक भुगतान करना होगा।

1990 में ही चेताया था : दक्षिण अफ्रीका के जल अनुसंधान आयोग ने 1990 में ही चेतावनी दी थी कि अगले 17 सालों में मुश्किल बढ़ जाएगी। हालांकि इस अवधि के दस साल बाद केप टाउन में जल संकट गहराया है। आयोग ने जल व्यय पर सजग और सतर्क होने की सलाह दी थी।

एल नीनों के बाद से बदहाली : दो वर्ष पूर्व अल नीनों के कारण आए सूखे के बाद से हालात बदहाल हैं। भूजल अपने नीचले स्तर पर है और बांधों में संरक्षित जल भी धीरे धीरे खत्म हो रहा है।

दुनिया के बड़े जल संकट


साओ पाउलो : 2015 में हुए 80 साल के रिकार्ड सबसे बड़े सूखे से लगभग दो करोड़ आबादी प्रभावित हुई थी। यहा प्रति दिन लोगों को महज 12 घंटे इस्तेमालक लिए ही पानी मिल पाता था।


मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के इस शहर ने 1997-2009 तक सदी के सबसे बड़े सूखे का झेला था। इसका प्रभाव पर्थ, एडिलेड और सिडनी पर भी पड़ा था। मेलबर्न ने इसके बाद जल व्यय पर लगाम लगाते हुए इसे आधा कर दिया।
यमन, लीबिया और जॉर्डन भी जल संकट से जूझने वाले दुनिया के प्रमुख देश हैं।


भारत में जल स्तर का हाल : केंद्रीय भूजल बोर्ड ने 2016 की एक रिपोर्ट में दावा किया था कि देश के महज 3 फीसदी कुओं में मामूली चार मीटर सालाना जल स्तर बढ़ोतरी दर्ज की गई। महज 35 फीसदी कुओं में पानी बढ़ा था, इसमें भी 64 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जनवरी 2016 का औसत जल स्तर 2006 से 2015 तक के औसज जल स्तर से काफी कम दर्ज किया गया था।

 



अन्य प्रमुख खबरे

कोर्ट ने दिया माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश, सरकार को मिली सफलता

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लंदन। भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने सोमवार को फैसला सुना दिया है

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे, 2018 में भेजे 80 अरब डॉलर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे रहे हैं

कश्मीर मुद्दे का हल नहीं है जंग, शांतिपूर्व संबंध जरूरी : इमरान

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस्लामाबाद। कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है

पाकिस्तान बदल चुका है, मैं PM मोदी से बात करने को तैयार हूं : इमरान खान

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस्लामाबाद: शांति की पहल करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि वह भारत के

पाकिस्तान को अफरीदी की नसीहत, कहा- कश्मीर क्या संभालोगे, पहले खुद को संभालो

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व आलराउंडर शाहिद अफरीदी ने कश्मीर मुद्दे को लेकर ऐसा बयान

इमरान खान पहली चीन यात्रा पर पहुंचे बीजिंग

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बीजिंग। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान यहां शुक्रवार को चार दिन के चीन दौरे पर पहुंचे

अमेरिका ने पाक से कहा, हाफिज सईद के जमात को बैन करने के लिए बनाए कानून

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अमेरिका ने पाकिस्तान से जल्द ऐसा कानून बनाने को कहा है जिसमें हाफिज सईद के जमात-उद-दावा और

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार