सेना का ऑपरेशन ऑल आउट तेज, 21 आतंकियों की लिस्ट तैयार

विस्तृत समाचार

इस शहर के पास बचा सिर्फ 75 दिन का पानी

Posted on : Feb 02 2018


इस शहर के पास बचा सिर्फ 75 दिन का पानी
Demo Pic

इंडिया इमोशंस न्यूज दक्षिण अफ्रीकी राजधानी केप टाउन गहरे जल संकट का सामना कर रहा ही। पानी की कमी ये यहां लोगों में हाहाकार मचा है। 75 दिन के बाद संभव है कि केपटाऊन दुनिया की पहली जलविहीन राजधानी बन जाएगी। तीन सालों से लगातार सूखे की मार झेल रहा यह शहर प्रशासनिक लापरवाही के कारण अकाल के मुहाने पर पहुंच गया है। नींद से जागी सरकार ने अब प्रति व्यक्ति प्रति दिन 50 लीटर पानी इस्तेमाल की बंदिश लगा दी है। इससे अधिक इस्तेमाल पर जुर्माना लगाने का भी एलान कर दिया है।

इन पर सख्त रोक : जल संकट के बीच सरकार ने बगीचों में पानी डालने और वाहनों की धुलाई पर सख्त रोक लगा दी है।

50 लीटर से यह सब करना होगा : स्नान, कपड़ों की धुलाई, शौच में इस्तेमाल, दांतों का मंजन, बाल धोना, भोजन पकाना और पेयजल आदि। प्रति व्यक्ति प्रति दिन की जल सीमा 50 लीटर में व्यक्ति को यह सभी काम करने होंगे।

एक अमेरिकी व्यक्ति का औसत जल खर्च
-302 से 378 लीटर पानी प्रति दिन एक अमेरिकी व्यक्ति औसत इस्तेमाल करता है
-15 लीटर पानी 90 सेकेंड के फव्वारे से स्नान मे खर्च हो जाता है
-7.5 लीटर पानी एक बार शौच क्रिया में इस्तेमाल होता है

अधिक जल इस्तेमाल पर जुर्माना भी : केप टाउन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए अधिक जल व्यय पर जुर्माना तय किया गया है। जितना ज्यादा पानी इस्तेमाल किया जाएगा उसका उतना अधिक धन चुकाना होगा। उदाहरण के तौर पर 20 हजार लीटर पानी प्रति माह इस्तेमाल करने पर पहले के 361 रुपये के मुकाबले अब 1536 रुपये भुगतान करना होगा। वहीं 50 हजार लीटर प्रति माह जल व्यय पर 2800 रुपये की जगह 20 हजार रुपये तक भुगतान करना होगा।

1990 में ही चेताया था : दक्षिण अफ्रीका के जल अनुसंधान आयोग ने 1990 में ही चेतावनी दी थी कि अगले 17 सालों में मुश्किल बढ़ जाएगी। हालांकि इस अवधि के दस साल बाद केप टाउन में जल संकट गहराया है। आयोग ने जल व्यय पर सजग और सतर्क होने की सलाह दी थी।

एल नीनों के बाद से बदहाली : दो वर्ष पूर्व अल नीनों के कारण आए सूखे के बाद से हालात बदहाल हैं। भूजल अपने नीचले स्तर पर है और बांधों में संरक्षित जल भी धीरे धीरे खत्म हो रहा है।

दुनिया के बड़े जल संकट


साओ पाउलो : 2015 में हुए 80 साल के रिकार्ड सबसे बड़े सूखे से लगभग दो करोड़ आबादी प्रभावित हुई थी। यहा प्रति दिन लोगों को महज 12 घंटे इस्तेमालक लिए ही पानी मिल पाता था।


मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के इस शहर ने 1997-2009 तक सदी के सबसे बड़े सूखे का झेला था। इसका प्रभाव पर्थ, एडिलेड और सिडनी पर भी पड़ा था। मेलबर्न ने इसके बाद जल व्यय पर लगाम लगाते हुए इसे आधा कर दिया।
यमन, लीबिया और जॉर्डन भी जल संकट से जूझने वाले दुनिया के प्रमुख देश हैं।


भारत में जल स्तर का हाल : केंद्रीय भूजल बोर्ड ने 2016 की एक रिपोर्ट में दावा किया था कि देश के महज 3 फीसदी कुओं में मामूली चार मीटर सालाना जल स्तर बढ़ोतरी दर्ज की गई। महज 35 फीसदी कुओं में पानी बढ़ा था, इसमें भी 64 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जनवरी 2016 का औसत जल स्तर 2006 से 2015 तक के औसज जल स्तर से काफी कम दर्ज किया गया था।

 



अन्य प्रमुख खबरे

ट्रंप ने चीनी उत्पादों पर नए शुल्क लगाने की दी धमकी

इंडिया इमोशन्स न्यूज अमेरिका ने चीन के साथ व्यापारिक युद्ध में ‘जैसे को तैसा’ की नीति पर अमल करते हुए उसके 200 अरब डॉलर के

पाकिस्तान: मुशर्रफ नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने लगाया बैन

इंडिया इमोशन्स न्यूज पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने अदालत में पेश नहीं होने के बाद पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को चुनाव

कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने पर भड़का पाक, उठाया ये कदम

इंडिया इमोशन्स न्यूज लाहौर: पाकिस्तान ने देश के नक्शे में कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में दिखाए जाने पर पंजाब प्रांत के

अपहरण के कुछ घंटों बाद रिहा हुईं पाकिस्तानी पत्रकार गुल बुखारी

इंडिया इमोशन्स न्यूज पाकिस्तान की राजनीति में कथित हस्तक्षेप को लेकर सेना की आलोचना करने वाली पाकिस्तान की पत्रकार और

किशनगंगा पर पाक को करारा झटका, भारतीय प्रस्ताव के पक्ष में वर्ल्ड बैंक

इंडिया इमोशन्स न्यूज भारत के किशनगंगा बांध परियोजना से चिढ़े पाकिस्तान को एक बार करारा झटका लगा है

ट्यूनीशिया: भूमध्य सागर को पार करने के दौरान 50 से ज्यादा प्रवासियों की मौत

इंडिया इमोशन्स न्यूज ट्यूनिश: भूमध्य सागर में रविवार को नाव डूबने से 50 से ज्यादा प्रवासियों की मौत हो गई

सिंगापुर में पीएम मोदी ने रोबोट महिला से की बातचीत, ऐसा था रिएक्शन

इंडिया इमोशन्स न्यूज सिंगापुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर की नानयांग टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में जाकर हैरान रह

भारत और इंडोनेशिया के बीच समुद्री सहयोग सहित 15 करार

इंडिया इमोशन्स न्यूज जर्काता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया दौरे पर हैं

जकार्ता की सबसे बड़ी इस्तिकलाल मस्जिद गए नरेंद्र मोदी, आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की

indiaemotions news network, जकार्ता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव में इंडोनेशिया पहुंचे हैं

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार