•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

समुद्र के नीचे बसा है हिन्दुओं का यह प्राचीन धार्मिक स्थल

Jul 04 2019

समुद्र के नीचे बसा है हिन्दुओं का यह प्राचीन धार्मिक स्थल

इंडिया इमोशन्स, भारतीय संस्कृति और हिन्दुअों के धार्मिक स्थल पूरी दुनिया में ही फैले हुए गहैं। इंडोनेशिया में हिंदू परंपराओं से संबंधित कई ऐसे मंदिर हैं, जोकि अपनी खूबसूरती के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। मगर आज हम आपको समुद्र के नीचे बने मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी गिनती विश्व के सबसे खूबसूरत मंदिरों में होती है। चलिए जानते है इस मंदिर की अनोखी खूबियां।

इंडोनेशिया के समुद्र के नीचे बना यह मंदिर काफी साल पुराना है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसमें स्थित भगवान विष्णु और शिव की मूर्ति लगभग 5000 हजार साल पुरानी है। समुद्र में डाइविंग या स्विमिंग करते समय लोग इस मंदिर को देखने के लिए जरूर आते है।

समुद्र के नीचे स्थित यह मंदिर देखने में खंडहर जैसा लगता है। लोगों का मानना है कि यह द्वारिका नगरी हो सकती है। क्योंकि द्वारका नगरी समुद्री तट के किनारे बसी हुई थी और कुछ समय बाद वह नगरी समुद्र में विलीन हो गई थी।

भगवान विष्णु और शिव के अलावा यहां ओर भी बहुत सी मूर्तियां है, जोकि पुराने समय में होने वाली पूजा को दर्शाती हैं। हिंदू भगवान के अलावा यहां पर बुद्ध भगवान की भी बड़ी-बड़ी मूर्तियां है। अगर आप भी इस अनोखी नगरी की सैर करना चाहते हैं तो आज से ही स्विमिंग सीखना शुरू कर दें।