1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

सख्त होंगे H-1B वीजा नियम, हजारों भारतीयों की नौकरी खतरें में

Posted on : Dec 16 2017


सख्त होंगे H-1B वीजा नियम, हजारों भारतीयों की नौकरी खतरें में

इंडिया इमोशंस न्यूज वॉशिंगटन। डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका में ओबामा प्रशासन द्वारा लिए गए फैसलो को बदलने के क्रम में नेट न्यूट्रैलिटी के बाद ट्रंप सरकार ने एच-1बी वीजा के नियमों को भी बदलने का निर्णय ले लिया। अमेरिका के डिपार्टमेंट फॉर होमलैंड सिक्यॉरिटी ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इस फैसले से अमेरिका में रह कर नौकरी कर रहे विदेशी लोगों के सामने मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। अगर ऐसा होता है तो जल्द ही ट्रंप प्रशासन वीजाधाररकों के जीवनसाथियों के काम करने को अवैध घोषित कर देगा।

आपको बता दें कि साल 2015 से ग्रीन कार्ड का इंतजार करने वाले एच 1बी वीजाधारकों की पत्नियों और पतियों को एच-4 डिपेंडेंट वीजा पर अमेरिका में काम करने की अनुमति है। ये नियम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के कार्यकाल में बनाया गया था। लेकिन ओबामा काल के कई नियमों को बदलने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब इस नियम में भी बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। इसका प्रभाव लाखों लोगों पर पड़ेगा।

गुरुवार को अमेरिकी होमलैंड सुरक्षा विभाग ने इस नियम को खत्म करने का प्रस्ताव रखा। हालांकि, इस दौरान इसके पीछे के कारणों की व्याख्या नहीं की गई। लेकिन यह जरुर कहा है कि ट्रंप ने अप्रैल में बाय अमेरिकन, हायर अमेरिकन के जिस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किये थे उसका पालन करने की कोशिश की जा रही है।

बदले हुए नियम के अनुसार, एच -1 बी धारकों के जीवन साथी को तकनीकी के अलावा अन्य क्षेत्र में काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। विभाग ने नियम में अन्य बदलावों का जिक्र करते हुए कहा कि सबसे प्रतिभाशाली विदेशी नागरिक जो सही मायने में योग्य होंगे उन्हें वर्तमान में कानून के तहत समझा जा सकता है। आपको बता दें कि, ओबामा के शासनकाल में काम करने वाली महिलाओं को पहले से ही कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि, अमेरिका में सेव जॉब यूएसए नामक एक समूह ने अप्रैल 2015 में अमेरिकी नौकरियों के खतरा जाहिर करते हुए एक मुकदमा दायर किया था।

इधर इंडियन आइटी इंडस्ट्री संगठन के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर का कहना है कि यह फैसला ट्रंप सरकार के लगातार एच-1बी वीजा नियमों को सख्त बनाने की दिशा में एक और कदम है। सीएनन के मुताबिक, पति या पत्नी को काम नहीं मिलने पर एच-1बी वीजाधारक अमेरिका में रुकने से परहेज कर सकते हैं।

 



अन्य प्रमुख खबरे

कोर्ट ने दिया माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश, सरकार को मिली सफलता

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ लंदन। भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने सोमवार को फैसला सुना दिया है

विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे, 2018 में भेजे 80 अरब डॉलर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के मामले में भारतीय सबसे आगे रहे हैं

कश्मीर मुद्दे का हल नहीं है जंग, शांतिपूर्व संबंध जरूरी : इमरान

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस्लामाबाद। कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है

पाकिस्तान बदल चुका है, मैं PM मोदी से बात करने को तैयार हूं : इमरान खान

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस्लामाबाद: शांति की पहल करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि वह भारत के

पाकिस्तान को अफरीदी की नसीहत, कहा- कश्मीर क्या संभालोगे, पहले खुद को संभालो

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व आलराउंडर शाहिद अफरीदी ने कश्मीर मुद्दे को लेकर ऐसा बयान

इमरान खान पहली चीन यात्रा पर पहुंचे बीजिंग

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बीजिंग। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान यहां शुक्रवार को चार दिन के चीन दौरे पर पहुंचे

अमेरिका ने पाक से कहा, हाफिज सईद के जमात को बैन करने के लिए बनाए कानून

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अमेरिका ने पाकिस्तान से जल्द ऐसा कानून बनाने को कहा है जिसमें हाफिज सईद के जमात-उद-दावा और

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार