•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

फ्रेंडशिप डे : दोस्ती के रिश्ते को समर्पित है फ्रेंडशिप डे, जानें इस दिन से जुडी कहानियां

Aug 02 2019

फ्रेंडशिप डे : दोस्ती के रिश्ते को समर्पित है फ्रेंडशिप डे, जानें इस दिन से जुडी कहानियां

इंडिया इमोशंस न्यूज दोस्ती (Friendship) एक ऐसा रिश्ता है जिसे खून के रिश्ते की जरूरत नहीं होती है। दोस्ती के बिना जिंदगी अधूरी होती है, लेकिन जब दोस्तों का साथ मिल जाता है तो जिंदगी जीने का मजा ही कुछ और होता है। हर साल फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) अलग-अलग तारीख पर मनाया जाता है। इस साल फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त (Friendship Day 2019) को मनाया जा रहा है। यह दिन दुनिया भर में रहने वाले उन लोगों के लिए बहुत स्पेशल होता है जो दोस्ती को अपनी जिंदगी में खास एहमियत देते हैं। फ्रेंडशिप डे पर दुनिया में अलग-अलग देशों में जुडी कहानियों के बारे में आइए जानते है।

एक दोस्त के मौत से जुड़ी है कहानी...
फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी। कहा जाता है कि अगस्त महीने के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था। उसकी मौत के गम में एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी। उसी दिन से सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला किया। तब से लेकर अब तक हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे से जुड़ी कहानियां..
कहा जाता है कि साल 1930 में जोएस हॉल नाम के एक व्यापारी ने इस दिन की शुरुआत की थी। उसने सभी लोगों के लिए एक ऐसा दिन रखा, जब दो दोस्त आपस में एक-दूसरे को कार्ड देते हुए इस दिन को सेलिब्रेट कर सकें। इसके लिए उसने अगस्त महीने की 2 तारीख को चुना। कहा जाता है कि आगे चलकर यूरोप और एशिया के कई देशों ने इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए फ्रेंडशिप डे मनाने का फैसला किया।

फ्रेंडशिप डे से जुड़ी दूसरी कहानी के अनुसार, 20 जुलाई 1958 को डॉक्टर रमन आर्टिमियो ने एक डिनर पार्टी के दौरान अपने दोस्तों के सामने फ्रेंडशिप डे मनाने का विचार रखा। इसके बाद विश्व में फ्रेंडशिप डे मनाने की परंपरा पर ध्यान दिया गया।