सेना का ऑपरेशन ऑल आउट तेज, 21 आतंकियों की लिस्ट तैयार

विस्तृत समाचार

शादी से पहले और शादी के बाद, क्या करें-कैसे करें?

Posted on : Oct 05 2017


शादी से पहले और शादी के बाद, क्या करें-कैसे करें?

इंडिया इमोशंस टिप्स डेस्क। शादी का रिश्ता पवित्र तो है ही, भावुक और व्यवहारिक भी है। आप अपने जीवन साथी को भले कितना जानते-समझते हों पर एक छत के नीचे हर दिन साथ रहने की परिस्थितियां अलग होंती हैं। एक दूसरे के प्रति आकर्षण और भावुकता तमाम व्यवहारिक और पारिवारिक माहौल के कारण धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जातीं हैं। ऐसे में एक दूसरे की मजबूरियों को समझने, खामियों के बजाय खूबियों को स्वीकारने, झगड़ा करने के बजाय बातचीत कर शादी के बंधन को और मजबूत करते रहना चाहिये।...और इससे पहले कुछ खास टिप्स उन जोगों के लिए जो शादी करने जा रहे हैं।

सभी बातें इंगेजमेंट के बाद ही बता देना ठीक नहीं- यदि आपकी भी जल्द ही शादी होने वाली है तो जरा सतर्क हो जाएं, क्योंकि कुछ ऐसी बातें है जो यदि आपने अपने होने वाले जीवनसाथी से शेयर कीं, तो आप बहुत पछताएंगे।

जो बीत गया सो बीत गया- लडक़ा हो या लडक़ी, दोनों को ही इंगेजमेंट के बाद और शादी से पहले अपने अतीत से जुड़ी कोई बात अपने भावी जीवनसाथी से शेयर नहीं करनी चाहिए। मेरी राय में तो शादी के बाद भी ऐसी बातें शेयर करने से साफ बचें, चाहे आपका पार्टनर कितने ही सवाल क्यों ना करे।

कोई अतीत था या नहीं, साफ इनकार कर दें- एक बार आपने अपना अतीत बताया नहीं कि सारी जिंदगी की तकलीफ बन जाएगी यह टॉपिक। जब झगड़े होंगे तो यही टॉपिक शुरू हो जाएगा, ना चाहकर भी स्वयं आपका पति या आपकी पत्नी आपके एक्स पार्टनर की बात को झगड़े का हॉट टॉपिक बनाएंगे।

फिर ना कहना कि ये क्या उलझन- समझदारी इसी में है कि जो इंसान आपने वर्तमान समय का हिस्सा नहीं है उसकी बात भी अपने प्रजेंट साथी से ना करें। भले ही आपका पार्टनर कितना ही प्रैक्टिकल स्वभाव का हो, लेकिन यह विषय ऐसा है जो झगड़े या फिर तानाशाही बातों में कब बदल जाए, पता नहीं चलता।

अतीत से संबंधित राज होते हैं- हर किसी से जुड़े कुछ ऐसे राज होते हैं जो किसी के भी सामने ना ही आएं तो बेहतर है। माना कि अपने पार्टनर से कुछ भी छिपाना एक धोखा ही होता है, लेकिन जो बात यदि सामने ना आए और उसके होने ना होने से फर्क नहीं पड़ता, तो उसे बता देने से क्या लाभ?

राज को राज ही रहने दे-ं हो सकता है कि ना बताने की तुलना में बता देने से वह आप दोनों के अरेंज मैरिज में इंगेजमेंट का वक्त अरेंज मैरिज में इंगेजमेंट से लेकर शादी का वक्त बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भावी पति-पत्नी एक.दूसरे से मिलते-जुलते हैं, एक-दूसरे के स्वभाव को समझने की कोशिश करते हैं, आपसी पसंद-नापसंद का ख्याल रखते हैं। शॉर्ट में कहें तो भावी पति-पत्नी एक दूजे के साथ खुलने-मिलने की कोशिश करते हैं।

और यह भी जरूरी भी है- जब शादी वाले दिन तक यह पता नहीं होता था कि पति या पत्नी दिखने में कैसे हैं। उनका स्वभाव तो दूर, रंग-रूप तक पता नहीं होता था। खासतौर पर होने वाली वधु को यह इजाजत नहीं होती थी कि वह वर के बारे में कोई सवाल भी कर सके। सभी फैसले घर के बड़-.बुजुर्ग ही लेते थे, लेकिन अब समय बदल गया है।

एक.दूसरे को जानने का टाइम- अब लडक़ा-लडक़ी सामने बैठकर एक-दूसरे को पसंद करते हैं, सगाई के बाद तो क्या उससे पहले भी कई बार बाहर मिलते हैं। और अंत में एक-दूसरे के स्वभाव को परखने के बाद ही शादी का फैसला लेते हैं। और ऐसा होना भी चाहिएए क्योंकि शादी एक ऐसा फैसला है जो किसी और द्वारा नहीं बल्कि स्वयं लेना चाहिए और वह भी समय लेकर, तसल्ली से।



अन्य प्रमुख खबरे

7 तरीकें, जो साफ कर देंगे कि आपका पार्टनर दे रहा है आपको धोखा

इंडिया इमोशन्स न्यूज पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र होता है

अगर खतरें में है आपका रिलेशनशिप, तो ये खबर हैं आपके लिए...

इंडिया इमोशन्स न्यूज यदि आप दोनों के बीच दूरियां बढ रही हैं, तो जाहिर है, आपस में बातचीत भी कम होगी

सुबह जल्दी उठने पर इसकी संभावना हो जाती है बेहद कम

इंडिया इमोशन्स न्यूज अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपमें अवसाद की संभावना काफी कम हो जाती है

रोने का मतलब नुकसान ही नहीं, होते हैं ये फायदे भी

इंडिया इमोशन्स न्यूज ये तो हम सब जानते है कि हंसना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी तरह कभी-कभी रोना भी हमारे

अपने दिल को सदा जवां रखने के लिए रात में लें इतनी नींद

इंडिया इमोशन्स न्यूज प्रति दिन सात घंटे की नींद आप के दिल को जवां रख सकती है और साथ ही दिल संबंधी रोगों का जोखिम भी घटा सकती है

इन बातों से चलता है पता, लड़कियां कर रही हैं फ्लर्ट

इंडिया इमोशन्स न्यूज लड़कियां/महिलाएं फ्लर्टिंग करने के मामले में लडक़ों/पुरुषों से चार कदम आगे हैं

इन टिप्स से आपके वैवाहिक जीवन में बना रहेगा रोमांस

इंडिया इमोशन्स न्यूज प्रेम-संबंधों को खुशहाल और सुखद बनाए रखने के लिए दोनों ही पक्षों को प्रयास करने की जरूरत होती है लेकिन

सनबर्न से त्वचा की यूं करें सुरक्षा

इंडिया इमोशन्स न्यूज नई दिल्ली

लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले आप ये जान लें

इंडिया इमोशन्स न्यूज लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले आप ये जान लें कि सुप्रीम कोर्ट के अनुसार अगर आप लंबे समय से लिव इन

इन बातों को अपनाने से फिर ट्रैक पर आएगा आपका दिल

इंडिया इमोशन्स न्यूज प्यार की ताकत तमाम चुनौतियों को झेलने की क्षमता देती है, प्यार समर्पण है, त्याग है और हर पल जीने का प्रतीक

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार