1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी यशपाल को फांसी, नरेश को उम्रकैद | दिल्ली सचिवालय में CM केजरीवाल पर मिर्ची पाउडर से हमला | सुषमा स्वराज का ऐलान- नहीं लड़ेंगी अगला लोकसभा चुनाव

विस्तृत समाचार

शादी से पहले और शादी के बाद, क्या करें-कैसे करें?

Posted on : Oct 05 2017


शादी से पहले और शादी के बाद, क्या करें-कैसे करें?

इंडिया इमोशंस टिप्स डेस्क। शादी का रिश्ता पवित्र तो है ही, भावुक और व्यवहारिक भी है। आप अपने जीवन साथी को भले कितना जानते-समझते हों पर एक छत के नीचे हर दिन साथ रहने की परिस्थितियां अलग होंती हैं। एक दूसरे के प्रति आकर्षण और भावुकता तमाम व्यवहारिक और पारिवारिक माहौल के कारण धीरे-धीरे कमजोर पड़ती जातीं हैं। ऐसे में एक दूसरे की मजबूरियों को समझने, खामियों के बजाय खूबियों को स्वीकारने, झगड़ा करने के बजाय बातचीत कर शादी के बंधन को और मजबूत करते रहना चाहिये।...और इससे पहले कुछ खास टिप्स उन जोगों के लिए जो शादी करने जा रहे हैं।

सभी बातें इंगेजमेंट के बाद ही बता देना ठीक नहीं- यदि आपकी भी जल्द ही शादी होने वाली है तो जरा सतर्क हो जाएं, क्योंकि कुछ ऐसी बातें है जो यदि आपने अपने होने वाले जीवनसाथी से शेयर कीं, तो आप बहुत पछताएंगे।

जो बीत गया सो बीत गया- लडक़ा हो या लडक़ी, दोनों को ही इंगेजमेंट के बाद और शादी से पहले अपने अतीत से जुड़ी कोई बात अपने भावी जीवनसाथी से शेयर नहीं करनी चाहिए। मेरी राय में तो शादी के बाद भी ऐसी बातें शेयर करने से साफ बचें, चाहे आपका पार्टनर कितने ही सवाल क्यों ना करे।

कोई अतीत था या नहीं, साफ इनकार कर दें- एक बार आपने अपना अतीत बताया नहीं कि सारी जिंदगी की तकलीफ बन जाएगी यह टॉपिक। जब झगड़े होंगे तो यही टॉपिक शुरू हो जाएगा, ना चाहकर भी स्वयं आपका पति या आपकी पत्नी आपके एक्स पार्टनर की बात को झगड़े का हॉट टॉपिक बनाएंगे।

फिर ना कहना कि ये क्या उलझन- समझदारी इसी में है कि जो इंसान आपने वर्तमान समय का हिस्सा नहीं है उसकी बात भी अपने प्रजेंट साथी से ना करें। भले ही आपका पार्टनर कितना ही प्रैक्टिकल स्वभाव का हो, लेकिन यह विषय ऐसा है जो झगड़े या फिर तानाशाही बातों में कब बदल जाए, पता नहीं चलता।

अतीत से संबंधित राज होते हैं- हर किसी से जुड़े कुछ ऐसे राज होते हैं जो किसी के भी सामने ना ही आएं तो बेहतर है। माना कि अपने पार्टनर से कुछ भी छिपाना एक धोखा ही होता है, लेकिन जो बात यदि सामने ना आए और उसके होने ना होने से फर्क नहीं पड़ता, तो उसे बता देने से क्या लाभ?

राज को राज ही रहने दे-ं हो सकता है कि ना बताने की तुलना में बता देने से वह आप दोनों के अरेंज मैरिज में इंगेजमेंट का वक्त अरेंज मैरिज में इंगेजमेंट से लेकर शादी का वक्त बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें भावी पति-पत्नी एक.दूसरे से मिलते-जुलते हैं, एक-दूसरे के स्वभाव को समझने की कोशिश करते हैं, आपसी पसंद-नापसंद का ख्याल रखते हैं। शॉर्ट में कहें तो भावी पति-पत्नी एक दूजे के साथ खुलने-मिलने की कोशिश करते हैं।

और यह भी जरूरी भी है- जब शादी वाले दिन तक यह पता नहीं होता था कि पति या पत्नी दिखने में कैसे हैं। उनका स्वभाव तो दूर, रंग-रूप तक पता नहीं होता था। खासतौर पर होने वाली वधु को यह इजाजत नहीं होती थी कि वह वर के बारे में कोई सवाल भी कर सके। सभी फैसले घर के बड़-.बुजुर्ग ही लेते थे, लेकिन अब समय बदल गया है।

एक.दूसरे को जानने का टाइम- अब लडक़ा-लडक़ी सामने बैठकर एक-दूसरे को पसंद करते हैं, सगाई के बाद तो क्या उससे पहले भी कई बार बाहर मिलते हैं। और अंत में एक-दूसरे के स्वभाव को परखने के बाद ही शादी का फैसला लेते हैं। और ऐसा होना भी चाहिएए क्योंकि शादी एक ऐसा फैसला है जो किसी और द्वारा नहीं बल्कि स्वयं लेना चाहिए और वह भी समय लेकर, तसल्ली से।



अन्य प्रमुख खबरे

चेहरे पर सुबह-सुबह क्यों आती है सूजन, जानिए क्या है कारण

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ अक्सर सुबह कभी कभी उठकर चेहरे को आईने में देखने पर सूजन दिखाई देता है

जानें, बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद क्या करती हैं लड़कियां

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ हम आपको बताएंगे कि ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लड़कियां क्या-क्या करतीं है

खुशियों से महक जाएगा वैवाहिक जीवन, अगर महिलाएं करेंगी ऐसा

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ दांपत्य जीवन की खूबसूरती कायम रखने के लिए भी कुछ चीजों पर अनिवार्य रूप से ध्यान देना जरूरी है

हार्ट अटैक का रामबाण इलाज है मिर्च मिनटों में ऐसे करें ठीक

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। आजकल के ज्यादातर लोगों में सबसे गंभीर बीमारी हार्ट अटैक सामने आ रही है

सुंदरता बढ़ाने के लिए आजमाएं ये खास उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ खूबसूरती एक अनोखा व दुर्लभ तोहफा होता है जिसकी भी झोली में आता है वह खुशनसीब होता है, इसी खूबसूरती के

सर्दियों में फिट रहने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ विंटर में बॉडी को प्राकृतिक रूप से पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं

इन तरीकों से आएगी सुकूनभरी नींद, जानें - कौनसी करवट है फायदेमंद

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ रात भर गहरी नींद सोने वाले दिन भर तरोताजा महसूस करते है ऐसे में उनका मन प्रसन्न तो रहता ही है बल्कि कई

जहरीली हवा से बचाएंगे ये पौधे, नेचुरल एअर प्यूरीफायर का करते हैं काम

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ एरेका पाम कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलकर शानदार प्यूरीफायर का काम करता है

इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए करें इनका सेवन

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ बदलते मौसम की वजह से वायरल, गले का इन्फैक्शन, जोडों में दर्द, डेंगू, मलेरिया, निमोनिया, अस्थमा, आथ्रईटिस,

नवरात्र में पति-पत्नी को क्यों रहना चाहिए एक-दूसरे से दूर

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नवरात्र का पर्व मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना के लिए मनाया जाता है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार