•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

लखनऊ सहित यूपी के कई इलाकों में हो रही झमाझम बारिश

Jul 24 2019

लखनऊ सहित यूपी के कई इलाकों में हो रही झमाझम बारिश
लखनऊ के कई इलाके सुबह जलमग्र

इंडिया इमोशंस न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। उत्तर पदेश की राजधानी लखनऊ सहित यूपी के कई जनपदों में बीती रात से ही भारी बारिश हो रही है। इस वक्त बुधवार को भी भारी बारिश हो रही है। इससे पहले घनघोर काले बादलों ने पूरे आसमान को अपने आगोश में जकड़ रखा था। इन काले बादलों के ही डर से ट्रैफिक की रफ्तार काफी तेज नजर अयी क्योंकि हर कोई बारिश से पहले अपने अपने गंतव्य तक पहुंचना चाहता था। पैदल यात्रियों की चाल तेज नजर आयी। बीती रात को भी काफी वर्ष हुई, लखनऊ के कई इलाके सुबह जलमग्र नजर आये।

असल में मानसून आ जाने के बावजूद एक तो लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों में टकड़ों में बारिश होती रही यानि एक ही शहर के कुछ मोहल्ले बारिश उसे सराबोर तो दूसरे मोहल्ले को पता ही नहीं बारिश कहां हुई। दूसरा यह कि अपर्याप्त बारिश के बाद उमस वाली गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था।

उमस और चिपचिपी गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश के शहरियों और खरीफ की फसलों की तेजी से बोआई में जुटे किसानों पर मानसून एक बार फि र मेहरबान होगा। मौसम निदेशक जेपी गुप्त के अनुसार अब मौसम बदलेगा। बुधवार से अगले चार-पांच दिन तक प्रदेश में बदली-बारिश का सिलसिला चलेगा।

मौसम निदेशक के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन भी उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसलिए प्रदेश में अब मानसून एक लम्बे अंतराल के बाद फिर सक्रिय होगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी अंचलों में अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है। 25 व 26 जुलाई को भी पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। बीते चौबीस घण्टों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं।

 

भारी बारिश की चेतावनी
आज बुधवार से उत्तराखंड में मानसून के मजबूत होने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 24 और 25 जुलाई को दून समेत नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, उधमसिंहनगर और पौड़ी में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हंै।