•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के बारे में थोड़ा और जान लीजिए...

Jun 15 2020

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के बारे में थोड़ा और जान लीजिए...

इंजीनियरिंग: देशभर में सातवां स्थान 

इंडिया इमोशंस. सुशांत ने दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज की दाखिला प्रवेश परीक्षा में देशभर में सातवां स्थान हासिल किया था। इसके अलावा इंजीनियरिंग दाखिले के लिए आयोजित होने वाली AIEEE में भी अच्छी रैंक आई थी। यही नहीं, सुशांत ने फिजिक्स में नेशनल ओलंपियाड भी जीता था। सुशांत ने 2003 में करीब 17 से अधिक दाखिला प्रवेश परीक्षा पास की थी। हालांकि इंडियन स्कूल ऑफ माइंस के बजाय सुशांत दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज में मेकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने पहुंचे। प्रो. शर्मा कहते हैं कि दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज में वे 2003 से 2006 तक ही रहे।

दोस्त: महेश शेट्टी को आखिरी कॉल
सुशांत सिंह राजपूत ने ये खतरनाक कदम उठाने से पहले अपने दोस्त महेश शेट्टी को कॉल किया था। पवित्र रिश्ता में काम करने के बाद सुशांत, महेश को भाई मानने लगे थे। इंडिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक महेश शेट्टी ने पुलिस को दिए अपने स्टेटमेंट में ये बात कही है कि सुशांत सिंह राजपूत ने कुछ दिनों से एंटी-डिप्रेशन की दवाइयां लेनी बंद कर दी थीं।


तहकीकात: सुसाइड करने की वजह
शुरुआती तौर पर ये सुसाइड का ही मामला लगता है. लेकिन सुशांत के विसरा (viscera) समेत उनके शरीर के दूसरे ऑर्गन को सुरक्षित रख लिया गया है, जिन्हें आगे फॉरेंसिक जांच के लिए जेजे अस्पताल में भेजा जाएगा. दूसरी तरफ, पुलिस सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड करने की वजह की तहकीकात कर रही है.

 

मौत: दम का घुटना
मुंबई के कूपर अस्पताल ने सुशांत सिंह राजपूत के पोस्टमार्टम का एडवांस सर्टिफिकेट दे दिया है. जिसके मुताबिक, मौत की वजह लटकने की वजह से दम का घुटना बताया गया है. बता दें कि सुशांत ने फांसी लगाई थी. शुरुआती जांच रिपोर्ट में किसी तरह के जहर देने की बात सामने नहीं आई है.

 

मां: एक सपना देखा था
सुशांत के मां का साल 2002 में निधन में हो गया था। परिवार से जुड़े लोगों की मानें तो सुशांत अपनी मां के काफी करीब थे, पिछले साल उन्होंने अपनी मां को ले। एक सपना देखा था, जिसके बाद अगले ही दिन वे बिहार आ गए थे और मां की मन्नत पूरा किए। इस दौरान सुशांत पुराने भगवती मंदिर भी गए। सुशांत ने यहां पहले पूजा-पाठ की थी, फिर मंदिर परिसर में ही मुंडन कराया था।

 

प्रेम: मां के प्रति
सुशांत का आख‍िरी पोस्ट अपनी मां के नाम है- लिखा- 'आंसुओं से वाष्पित होता अतीत, मुस्कुराहट के एक आर्क को उकेरते सपने और एक क्षणभंगुर जीवन, दोनों के बीच बातचीत'. बता दें सुशांत की मां का देहांत बहुत पहले हो चुका था. जब सुशांत 16 साल के थे, उसी वक्त उनकी मां चल बसी थी. वे अपनी मां के बहुत करीब थे. वे कई बार सोशल मीड‍िया पर मां के प्रति प्रेम को जता चुके हैं.