•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

जनता कफ्र्यू: किचन से आती कुकर की सीटी और 5 बजे सायरन की आवाज तोड़ेगी सन्नाटा, इतिहास रचेगा

Mar 21 2020

जनता कफ्र्यू: किचन से आती कुकर की सीटी और 5 बजे सायरन की आवाज तोड़ेगी सन्नाटा, इतिहास रचेगा

इंडिया इमोशंस न्यूज डेस्क, मुम्बई। न सड़क पर चलने वाले वाहनों का शोर होगा, न रेलगाडिय़ों के चलने की आवाज कहीं से आएगी, न हीं आसमां से किसी प्लेन के छत से गुजरने का ही कोई स्वर सुनाई देगा, मुहल्ले-नुक्कड़ पर किसी की आपस में बातचीत भी न होगी... सभी घरों में होंगे, हां इस दौरान टीवी के समाचारों, गानों की धुनों, मोबाइल की रिंग के बीच किचन से आती कुकर की सीटी की आवाज अवश्य सुनाई दे सकती है। ऐतिहासिक सन्नाटा कल रविवार के दिन पसरा नजर आएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर जनता कफ्र्यू संडे को इतिहास रचने वाला है। जैसे-जैसे घड़ी की सुईयां 5 बजने को बढ़तीं जाएगी, लोगों की उत्सुकता, दिल की धड़कने भी पल-पल बढ़ती रहेगी। ठीक 5 बजे सायरन की आवाज सभी देशवसियों को एकदम से एलर्ट कर देगी... सभी आने-अपने घरों की बालकनियों, खिड़कियों, गेज-दरवाजों पर खड़े हो जाएंगे।

सच मानिये गजब का नजारा होगा- मुहल्लों, कालोनियों, सोसायटी, गांव सभी जगहों पर लोगों के बीच एक अटूट बंधन नजर आने वाला है, एक अद्भुत दृश्य दिखने वाला है। इसी के साथ तालियां, थालियां, शंख, घंटे, घडिय़ाल बजने लगेंगे... जाहिर है ध्वनि इस कदर होगी कि पूरा वातावरण गुंजायमान हो जाएगा... मानो जमीन से आसमां तक आवाज जा रही हो। यह सबकुछ हम उनके प्रति अपनी कृतज्ञता, संवेदना, भावना प्रकट करने, उत्साहवर्धन करने के लिए करेंगे जो कोरोना के खतरों से जूझते हुए आमजनमानस को रोग से बचाने का प्रयास निरन्तर कर रहे हैं। इनमें अस्पतालकर्मी, डॉक्टर्स, पुलिस-प्रशासन, एयरपोर्टकर्मी, मीडिया कर्मी आदि शामिल हैं।

और क्या होगा संडे को-
रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान रेलवे ने देशभर में 3,700 ट्रेनों की आवजाही रद्द करने की घोषणा की है, ज्यादातर बसों का ूवमेंट भी नहीं होगा। इंडिया की हवाई सेवा देने वाली कंपनियों ने भी करीब 1000 फ्लाइट्स निरस्त करने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री ने देश के लोगों से जनता कफ्र्यू की अपील की है। इसके तहत शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं बंद रहेंगी।

कहां क्या चीजें बंद रहेंगी-
शनिवार आधी रात से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी। सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी। भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है। वर्तमान में देशभर में रोजाना 2,400 पैसेंजर ट्रेनें और 1,300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं। अब रविवार को इन 3,700 ट्रेनों के परिचालन नहीं होने की वजह से पहले से की गई बुकिंग को रद्द माना जाएगाण् यात्रियों को पूरा रिफंड भी दिया जाएगा।

रेलवे खान-पान सेवाएं बंद-
भारतीय रेलवे खान.पान एवं पर्यटन निगम-आईआरसीटीसी ने सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान-पान सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है। रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि उसने सभी फूड प्लाजा, जन आहार और रसोई को अगले नोटिस तक के लिए बंद करने का फैसला किया है। आदेश के मुताबिक, प्रीपेड ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति करने वाली स्थिर इकाइयां काम करना जारी रख सकती हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में लोकल ट्रेन सिर्फ बहुत जरूरी रूट पर चलेंगी।

दिल्ली, जयपुर मेट्रो और फ्लाइट्स भी रहेगी बंद-
दिल्ली से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर अस्थायी रूप से रोक लगाने का फैसला लिया गया है। सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालनों को अस्थायी रूप से 22 मार्च 29 मार्च तक के लिए रद्द दिया जाएगा। गो-एयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। दूसरी ओर इडिगो की सिर्फ 40 फ्लाइट्स उड़ान भरेगी।

क्या अपील की है पीएम मोदी की अपील-
प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च को सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जनता कफ्र्यू् लगाने की अपली की है। पीएम मोदी ने कहा- जरूरी सेवाओं के अलावा सभी लोग अपने घर में रहने की कोशिश करें। उन्होंंने कहा कि कोरोना वायरस जैसी चुनौती से निपटने के लिए यह हमारे लिए एक लिट्मस टेस्ट होगा कि हम कैसे इससे निपट सकते हैं।

 

Posted By: AJAY DAYAL