•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

कोरोनामय है बॉलीवुड भी, कान्स फिल्मोत्सव टला

Mar 21 2020

कोरोनामय है बॉलीवुड भी, कान्स फिल्मोत्सव टला

इंडिया इमोशंस इंटरटनेमेंट डेस्क, मुम्बई। कोरोना की दहशत से इंडियन फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री भी खौ$फदजा है। कई फिल्मों और टीवी सीरियल की शूटिंग फिलवक्त रोक दी गई है। खासकर बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के लखनऊ प्रकरण से इंडस्ट्री के लोग शर्मिन्दगी महसूस करते हुए इस कार्य की आलोचना भी कर रहे हैं। शूटिंग से खाली अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, कार्तिक आर्यन, आलिया भट्ट अब कोरोना को लेकर भारतीय जनमानस को जागरुक करने संबधी वीडियो पोस्ट कर रहीं हैं। इस बीच एक खास खबर कॉन फिज्मोत्सव को लेकर आ रही है।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर कान्स फिल्म महोत्सव 2020 (Cannes Film Festival 2020) को टाल दिया गया है. इस समारोह में 40,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी. फिल्म जगत के सबसे प्रतिष्ठित और सबसे बड़े महोत्सव को टाल दिया गया है.

आयोजकों ने कहा कि 12 से 23 मई के बीच आयोजित होने वाला यह महोत्सव अब जून या जुलाई तक के लिए टाल दिया गया है. फ्रांस ने आठ मार्च को 1000 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया था. तब से ही 73वें कान्स फिल्म महोत्सव के टाले जाने के कयास लगाए जा रहे थे. फ्रांस में कोरोना वायरस से अब तक 372 लोगों की मौत हो चुकी है.

कान्स फिल्मोत्सव के बारे में कहा जाता है कि साल 1939 से शुरू होने के बाद आज तक इसे नहीं टाला गया था. इसे विश्व के सबसे सम्मानजनक फिल्म उत्सवों में से एक माना जाता है. हर साल मई के महीने में ही फ्रांस के कान शहर में होने वाले 'Festival De Cannes' को फिल्मों का महाकुंभ कहा जा सकता है. इसमें दुनिया भर के टॉप निर्देशकों की फिल्म को प्रदर्शित किया जाता है. दुनिया के कोने-कोने से फिल्मी सितारे इस महाकुंभ में पहुंचते हैं और हर साल उनका रेड कार्पेट लुक चर्चा का विषय बनता है.
कान्स फिल्म समारोह की चर्चा होने का मुख्य कारण इस फिल्म फेस्टिवल में होने वाली प्रतियोगिता होती है. इस फेस्टिवल में चुनी गई फिल्मों में से किसी एक को Palme d'Or नाम का पुरस्कार दिया जाता है. इस पुरस्कार को फिल्म जगत ऑस्कर के बराबर माना जाता है. हालांकि सीधे तौर पर कोई नगद राशि इस पुरस्कार के विजेता को नहीं मिलती लेकिन इस पुरस्कार के बाद फिल्म को दुनियाभर में खरीदार और वितरक मिल जाते हैं.

पिछले साल दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, मल्लिका शेरावत के अलावा टीवी स्टार हिना खान ने इस समारोह में शिरकत की थी. इससे पहले के सालों में ऐश्वर्या राय को कान्स के लुक को लेकर कई बार सुर्खियां बटोर चुकी हैं.