•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

NEET दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से

Jul 22 2019

NEET दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से

इंडिया इमोशंस न्यूज सरकारी व प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस-बीडीएस में दाखिले के लिए दूसरे चरण की नीट काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू होगी। 22 से 24 जुलाई के बीच अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। काउंसलिंग का समय सारिणी जारी कर दी है।

एमबीबीएस व बीडीएस में दाखिले के लिए दूसरे चरण की पंजीकरण प्रक्रिया केजीएमयू व लोहिया संस्थान में होगी। अपरान्ह एक बजे से अभ्यर्थियों का पंजीकरण शुरू होगा। चिकित्सा शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. केके गुप्ता के मुताबिक प्रथम चरण की काउंसलिंग में पंजीकृत अभ्यर्थियों को दोबारा पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। अभ्यर्थियों को 2000 रुपये पंजीकरण शुल्क चुकाना होगा। महानिदेशक ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने प्रथम चरण की काउंसलिंग से अवांटित कॉलेज में दाखिला नहीं लिया है। वह फिर से सिक्योरिटी फीस का बैंक ड्रॉफ्ट नोडल सेंटर पर जमा कर काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे।

यह है फीस -

नए पंजीकृत अभ्यर्थी सरकारी कॉलेज की सीट के लिए 30 हजार रुपये का बैंक डॉफ्ट बनवाएंगे। प्राइवेट क्षेत्र के कॉलेज के लिए दो लाख रुपये का बैंक ड्राफ्ट लगेगा। प्राइवेट डेंटल सीट के लिए एक लाख रुपये का ड्रॉफ्ट बनेगा। बैंक ड्रॉफ्ट महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा प्रशिक्षण उप्र के नाम पर बनेगा।

दोबारा दाखिले के लिए जमा करना होगा ड्रॉफ्ट -

महानिदेशक ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने पहले चरण की काउंसलिंग में प्राइवेट क्षेत्र की बीडीएस पाठ्यक्रम की सीट के लिए एक लाख रुपये का बैंक ड्रॉफ्ट जमा किया है। आवंटित सीट पर दाखिला भी ले लिया है। अब वह दूसरे चरण की काउंसलिंग में निजी क्षेत्र के एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीट पर दाखिला चाहते हैं। उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए एक लाख रुपये का अतिरिक्त बैंक ड्रॉफ्ट नोडल सेंटर पर जमा करना होगा।

अहम तारीखें -

24 जुलाई को जारी हो सकती है मेरिट सूची।
25 से 28 जुलाई को सुबह नौ बजे से शैक्षिक दस्तावेजों की जांच होगी।
29 से 31 जुलाई के बीच काउंसलिंग के लिए विकल्प भरे जाएंगे।
02 अगस्त को सीट आवंटन के परिणाम घोषित किया जाएगा।
05 से नौ अगस्त तक कॉलेज आवंटन पत्र डाउनलोड किए जा सकेंगे।