सेना का ऑपरेशन ऑल आउट तेज, 21 आतंकियों की लिस्ट तैयार

विस्तृत समाचार

पुराने लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया श्री जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव

Posted on : Jun 24 2017


पुराने लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया श्री जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव

इंडिया इमोशंस, लखनऊ। इस वर्ष भी श्री जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव, मारवाड़ी गली, अमीनाबाद, लखनऊ की 93वॉ वार्षिकोत्सव की उत्सव यात्रा रविवार को समारोहपूर्वक प्रारम्भ हुआ। यह यात्रा मारवाड़ी गली से आरम्भ होकर, फतेहगंज, गणेशगंज, नाका हिन्डोला, गुरूद्वारा रोड, गौतमबुद्ध मार्ग, लाटूश रोड, कैंसरबाग मंडी, नजीराबाद, हनुमान मंदिर अमीनाबाद होते हुये पुन: अपने स्थान मारवाड़ी गली में आकर सम्पन्न हुयी।

यात्रा का आरम्भ मारवाड़ी गली में आरती साथ हुआ जिसके उपरान्त हर-हर बम-बम जय श्री राम के नारों के साथ यात्रा आरम्भ हुयी। ''पुमान् पुमांसं परि पातु विश्वत:। ÓÓ श्रृग्वेद की यह श्रृचा भारतीय सेवा के चरित्र का वर्णन करती है, जो विश्व में शान्ति कायम रखने के लिए सदैव तत्पर है।

मॉ भारती के चरणों में अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीरों केक सम्मान में स्वं0 महन्त शत्रुहनदास रथयात्रा समिति मारवाड़ी गली अमीनाबाद ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष समिति द्वारा ''जय जवानÓÓ का संदेश दिया जायेगा। समिति के अध्यक्ष श्री दीपचन्दऊ अग्रवाल एडवोकेट ने बताया कि भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्रइक द्वारा विश्व को हमारी क्षमता का आभास करा दिया देश के प्रत्येक नागरिक को सेना का सम्मान अवश्य करना चाहिए।

समिति के मंत्री श्री नितिन माहेश्वरी ने बताया कि समिति नगर वासियों से अपील कर रही है कि भारतीय सेना के शहीदों के परिवार के सहयोग के लिए आरम्भ की गयी एप ''भारत के वीरÓÓ का प्रयोग कर मॉ भारती के वीर पुत्रों के परिवार हेतु लखनपुरी के निवासी यथा सम्भव सहयोग करें। यात्रा में इस वर्ष 21 रथों पर बाल झॉकियॉ, पॉच घोड़ें, दो बैण्ड, आदि रहे। यात्रा के दौरान सुन्दरकाण्ड मण्डली द्वारा सुन्दरकाण्ड का पाठ चलता रहा। ''राम जी की सेना चलीÓÓ गीत ने भक्तों में उत्साह भर दिया। फूलों द्वारा तैयार द्वादश ज्योर्तिलिंग यात्रा का मुख्य आकर्षण रहा।

रास्ते में प्रभु के रथ पर भक्तों द्वारा पुष्प वर्षा की गयी। भक्तों द्वारा कारसेवको की सेवा हेतु स्थान-स्थान पर पौशालाएं लगवायी। मारवाड़ी गली में कारसेवकों द्वारा भण्डारें का आयोजन किया गया।
प्रभु के मुख्य रथ से महाप्रसाद (मिश्रित दालों का जामुन आदि का)वितरण किया जाता रहा। भक्तों द्वारा अपने अपने घरों एवं दुकानों के सामने प्रभु के रथ का स्वागत शंख नाद एवं घंट से किया गया।
रथ के पुन: मारवाड़ी में आने पर एक महाआरती का आयोजन किया गया, जिसमें समस्त भक्तगण एक साथ भारतीय सेना की शक्तिवद्र्धन की प्रार्थना की। जिसके उपरान्त प्रसाद वितरण किया गया। यह जानकारियां पुजारी,श्री जगन्नाथ रथयात्रा, मारवाड़ी गली अमीनाबाद सूर्य प्रकाश पाठक ने दीं हैं।



अन्य प्रमुख खबरे

जानें, दीपक कब और कहां जलाने से होते हैं कौनसे फायदे

इंडिया इमोशन्स न्यूज भगवान की पूजा-आराधना करते समय अक्सर हम लोग पूजा की थाली में कपूर और दीपक जलाते हैं

माता सीता ने बताया, इस चमत्कारी मंत्र से मिलेगा मनचाहा Life partner

इंडिया इमोशंस न्यूज हिंदू धर्म ग्रथों में एेसे कई श्लोक दोहे तथा चौपाइयों आदि हैं जिन्हें मंत्र के रूप में प्रयोग किया जाता

अमीरों को भी कंगाल बना देते हैं ये काम

इंडिया इमोशन्स न्यूज भारत के महान विद्वानों में गिने जाने वाले महात्मा विदुर महाभारत के महत्वपूर्ण पात्रों में से एक हैं

जानें, दुनियां का सबसे बड़ा दानवीर कौन

इंडिया इमोशन्स न्यूज दान तन, मन, धन से होता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि धन होने से दान हो

चमकता सफेद पत्थर, एक रात में दिखाएगा कमाल

इंडिया इमोशन्स न्यूज घर की रसोई में बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं, जिनमें कमाल के गुण होते हैं

परशुराम जयंती: जानें भगवान के छठे अवतार की वीरगाथा

इंडिया इमोशन्स न्यूज समस्त सनातन जगत के आराध्य भगवान विष्णु जी के छठे अवतार भृगुकुल तिलक, अजर, अमर, अविनाशी, अष्ट चिरंजीवियों

फिर गूजेंगी शहनाइयां,18 अप्रैल से शुरू होंगे शादी के मुहूर्त

इंडिया इमोशन्स न्यूज शहर में शादी समारोह की दावतें फिर शुरू हाेने जा रही हैं। एक महीने बाद फिर से शहनाइयां गूजेंगी

देशभर में आज मनाई जा रही है हनुमान जंयती, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ नई दिल्ली। देशभर में आज हनुमान जयंती बड़ी ही धूमधाम से मनाई जा रही है

एक दिन पड़ रही अष्टमी-नवमी तिथि, यहां जानिए कन्या पूजन का सही समय

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ इस बार नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि एक ही दिन पड़ रही है

9 साल बाद हनुमान जयंती पर ऐसा संयोग, सभी संकटों का करेगा नाश

इंडिया इमोशन्स न्यूज़ 31 मार्च 2018 को संकटमोचन हनुमान जी की जयंती आ रही है। अधिकतर ये शुभ दिन अप्रैल महीने में आता है

लखनऊ समाचार

सेहत समाचार

बिज़नेस समाचार

धर्म संसार समाचार