•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

UPPSC : तीन साल पहले हुए RO/ARO का प्री एग्जाम रद्द, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

Feb 02 2020

UPPSC : तीन साल पहले हुए RO/ARO का प्री एग्जाम रद्द, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

इंडिया इमोशंस न्यूज प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी 2016 (RO/ARO Pre Exam 2016) की प्रारंभिक परीक्षा रद्द कर दी है. अब यह परीक्षा एक बार फिर से 3 मई को होगी. इस परीक्षा के लिए पूर्व में किया गया अभ्यर्थियों का आवेदन ही मान्य होगा. नए सिरे से आवेदन की कोई आवश्यक्ता नहीं होगी. आयोग इस परीक्षा के लिए अलग से विज्ञापन जारी नहीं करेगा. 27 नवंबर 2016 को यह परीक्षा प्रदेश के कई जिलों में आयोजित की गई थी. पेपर लीक होने के कारण यह परीक्षा विवादों में आ गई थी. अब तक इस परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं किया गया था. लगातार प्रतियोगी छात्र उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पर दबाव बना रहे थे.

आपको बता दें कि परीक्षा में पेपर लीक की जांच CBCID ने करने के बाद इसमें अंतिम रिपोर्ट लगा दी. जिसे कोर्ट ने बाद में खारिज कर दिया और नए सिरे से जांच का आदेश दिया. RO/ARO 2016 की प्री परीक्षा आयोग की सबसे विवादित परीक्षा में से एक रही है.

361 पदों के लिए यह परीक्षा हुई थी. इस परीक्षा के दौरान दोनों पाली के प्रश्नपत्र आउट होने के मामले की रिपोर्ट लखनऊ के हजरतगंज थाने में IPS अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने इस मामले में केस दर्ज कराया था. इसकी जांच सीबीसीआईडी ने की. जिस पर 21 सितंबर 2018 को फाइनल रिपोर्ट लगा दी गई. इस रिपोर्ट पर अमिताभ ठाकुर ने आपत्ति दर्ज कराई और विशेष न्यायाधीश सीबीसीआईडी ने 1 जनवरी 2020 को फाइनल रिपोर्ट को निरस्त कर दिया. मामले की दोबारा जांच के आदेश दिए गए हैं.

आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र ने बताया कि ऐसी परिस्थिति में आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम अनिश्चितकालीन रूप से टालने की बजाए नए सिरे से परीक्षा करना उचित समझा. क्योंकि जांच की स्थिति में विवादित होने के कारण परीक्षा का परिणाम जारी करना उचित नहीं होता.