•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020: महिला को गुलाम के रूप में बिकने से आजाद कराया गया...!

Jan 14 2020

राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020: महिला को गुलाम के रूप में बिकने से आजाद कराया गया...!

indiaemotions news network, लखनऊ, युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग लखनऊ उत्तर प्रदेश द्वारा 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 के अवसर पर एकांकी प्रतियोगिताओं का आयोजन बीबीडी आॅडिटोरियम में किया गया। आज के कार्यक्रम में गोवा, हरियाणा, महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, झारखण्ड, हिमांचल प्रदेश, तमिलनाडु, पाण्डुचेरी, गोवा की टीम द्वारा नेकी कर दरिया में डाल ईराक में औरतों के साथ दुव्र्यवहार पर आधारित है तथा जिसमें अन्त में दुव्र्यवहार के दोषी व्यक्ति के परिवार द्वारा महिला को गुलाम के रूप में बिकने से आजाद कराया गया।

हरियाणा की टीम द्वारा अपने एकांकी पर आधारित मंचन वेश्यावृत्ति जैसी सामाजिक कुरीति का प्रदर्शन किया गया जो हमारी संस्कृति व समाज में बुरा असर डालती है। समाज में वेश्याओं के प्रति मनुष्यों की निन्दनीय सोच का जीवान्त प्रस्तुतिकरण पर वेश्यावृत्ति समाप्त करने का सन्देश दिया गया।

महाराष्ट्र की टीम द्वारा रीटलेसमेट शीर्षक पर एक ऐसे लड़के की कहानी का मंचन किया गया जो मुख्य कलाकार के रूप में अपने आपको स्थापित करने के लिए व अवार्ड पाने के चक्कर में अन्य कलाकार को किडनेप करके उसके स्थान पर अपनी प्रसिद्धी चाहता है तथा यह संदेश देता है कि अपने स्वार्थ के लिए किसी का अहित नहीं करना चाहिए।

बिहार की टीम द्वारा बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति पर प्रहार किया गया है। 14 वर्ष की एक लड़की का विवाह उससे अधिक उम्र के शादीशुदा के साथ हो जाता है। जिसका नाटकीय रूपान्तर किया गया। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का सन्देश देते हुए यह नाटक महिला उत्पीड़न के प्रति समाज को जागरूक करता है।

झारखण्ड की टीम के द्वारा एकांकी शीर्षक मारिया फरार जैसी सच्ची घटना पर आधारित एक ऐसी 14 वर्ष की नाबालिग लड़की के साथ हुए दुष्कर्म व तकलीफों का नाट्य रूपान्तर कर जनता को भाव-विभोर कर दिया गया।