•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की T-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला...

Dec 08 2019

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की T-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला...

indiaemotions sports desk, new delhi. तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की T-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 10 ओवर में 2 विकेट गंवा कर 93 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (5 रन) और शिवम दुबे (50 रन) क्रीज पर हैं.

भारत को पहला झटका 24 रन के स्कोर पर लगा, जब खैरी पीयरे ने केएल राहुल को शिमरोन हेटमेयर के हाथों कैच आउट करा दिया. केएल राहुल 11 रन बनाकर आउट हुए. जेसन होल्डर ने रोहित शर्मा को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दे दिया. रोहित शर्मा 15 रन बनाकर आउट हुए.

 

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है. मेहमान टीम ने विकेटकीपर दिनेश रामदीन की जगह निकोलस पूरन को शामिल किया है. भारत ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है.


पहले मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-1 से हराकर पिछले महीने सत्र की पहली टी-20 सीरीज जीती थी. भारत आज का मैच जीतकर न सिर्फ दूसरी सीरीज अपने नाम करना चाहेगा, बल्कि इससे टी-20 विश्व कप से पहले उन खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा, जिनकी जगह टीम में पक्की नहीं है.

 

भारतीय टीम ने शुक्रवार को टी-20 क्रिकेट में 18.4 ओवरों में 208 रनों का लक्ष्य हासिल किया, जो इस प्रारूप में लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी सबसे बड़ी जीत है. केएल राहुल ने 40 गेंदों में 62 रन बनाए, जबकि विराट कोहली ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 94 रनों की नाबाद पारी खेली.

चोटिल शिखर धवन की जगह खेल रहे राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाया. वह टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 29 पारियों में यह आंकड़ा छुआ. खराब फॉर्म से जूझ रहे ऋषभ पंत ने भी दो छक्के लगाए.
.
कोहली की अगुवाई में बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा, लेकिन गेंदबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके. एविन लुईस, शिमरोन हेटमेयर और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा. दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ प्रभावी रहे दीपक चाहर ने 54 रन दे डाले और उन्हें एक ही विकेट मिला.

टी-20 टीम में लौटे भुवनेश्वर कुमार को विकेट नहीं मिला और उन्होंने चार ओवर में 36 रन दिए. वाशिंगटन सुंदर एक बार फिर नाकाम रहे, जो पिछले छह वनडे में दो विकेट ही ले सके हैं. अब देखना यह है कि गेंदबाजी आक्रमण यथावत रहता है या कुलदीप यादव को उतारा जाता है.


क्षेत्ररक्षण में भी सुंदर और रोहित शर्मा ने कुछ कैच टपकाए, जबकि कई फालतू रन भी फील्ड में गए. दूसरी ओर कैरेबियाई टीम वापसी करके सीरीज को जीवंत बनाये रखना चाहेगी, लेकिन इसके लिए उसे भारतीय बल्लेबाजों खासकर कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा. वेस्टइंडीज ने 23 रन अतिरिक्त दिए और इस पर भी काबू करना होगा.

टीम इस प्रकार हैं -
भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चहर.
--------------------------------
वेस्टइंडीज : लेंडल सिमंस, इविन लुईस, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श, शेल्डन कॉटरेल, केसरिक विलियम्स, खैरी पीयरे.