•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

IND VS BAN : भारत ने बनाए 493/6, बांग्लादेश पर 343 रनों की बढ़त

Nov 15 2019

IND VS BAN : भारत ने बनाए 493/6, बांग्लादेश पर 343 रनों की बढ़त

इंडिया इमोशंस न्यूज भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को इंदौर में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 493 रन बना लिए हैं. भारत ने इस तरह से बांग्लादेश पर 343 रन की बढ़त बना ली है, जिसने अपनी पहली पारी में 150 रन बनाए थे. भारत की तरफ से मयंक अग्रवाल ने 243 रन बनाए. उनके अलावा अंजिक्य रहाणे (86), रविंद्र जडेजा (नाबाद 60) और चेतेश्वर पुजारा (54) ने अर्धशतक जमाए. बांग्लादेश की ओर से अबू जायेद ने चार विकेट लिए हैं जबकि इबादत हुसैन और मेहेदी हसन मिराज को एक-एक सफलता मिली है. रवींद्र जडेजा 60 और उमेश यादव 25 रनों पर नाबाद लौटे.

इससे पहले दूसरे दिन के खेल के असली हीरो युवा बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल रहे. उन्‍होंने तो आज कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने पहले अपना पचासा पूरा किया, उसके बाद शतक जड़ा और उसके बाद दोहरा शतक भी जड़ दिया. मयंक अग्रवाल का यह दूसरा दोहरा शतक है. इससे पहले उन्‍होंने पिछली टेस्‍ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने दोहरा शतक जड़ा था. दोहरा शतक पूरा करने के लिए उन्‍होंने छक्‍का जड़ा. मयंक अग्रवाल ने अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए 304 गेंदों का सामना किया. इसके साथ ही उन्‍होंने 25 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े. इसके बाद मयंक अग्रवाल ने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी शुरू कर दी. आउट होने से पहले मयंक अग्रवाल ने 330 गेंदों में 243 रन बनाए. 28 चौके और आठ छक्‍के जड़े.

मयंक अग्रवाल ने इसके साथ ही सबसे कम टेस्‍ट पारियों में दोहरा शतक ठोक दिया है, इसके साथ ही उन्‍होंने दुनिया के महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. वैसे तो सर डॉन ब्रेडमैन ने सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक ठोके हैं, लेकिन दो दोहरे शतक पूरे करने के लिए उन्‍हें 13 पारियां खेलनी पड़ी थी, अब वे सर डॉन ब्रेड मैन से आगे हो गए हैं, आज खेली गई उनकी 12वीं ही पारी थी. हालांकि भारत के विनोद कांबली ने पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक टांग दिए थे.

टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी टीम की ओर से लगातार 4 टेस्‍ट मैचों में दोहरे शतक लगाए गए हैं. भारत और बांग्‍लादेश के बीच यह टेस्‍ट सीरीज आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा है. इसमें भारत की ओर से 4 दोहरे शतक लग चुके हैं और अकेले मयंक अग्रवाल के नाम दो दोहरे शतक हैं. बाकी टीमों में केवल स्‍टीव स्मिथ के नाम ही दोहरा शतक है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में मयंक अग्रवाल, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने दोहरे शतक जड़े थे.

इससे पहले मयंक अग्रवाल और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बांग्लादेश को मैच में वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया. भारत ने बांग्लादेश पर 343 रनों की बढ़त ले ली है. मैच के पहले दिन बांग्लादेश की पहली पारी 150 रनों पर ही ढेर हो गई थी. मेहमान टीम ने भारत के 119 रनों पर तीन विकेट चटका उसे थोड़ी परेशानी दी, लेकिन सलामी बल्लेबाज मयंक और रहाणे ने टीम को मजबूत स्‍कोर तक पहुंचा दिया. चेतेश्वर पुजारा ने भी 72 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली. वह दिन के पहले विकेट के रूप में पहले सत्र में पवेलियन लौटे.

मयंक अग्रवाल और चेतेश्‍वर पुजारा दोनों ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 86 रनों के साथ की थी. अर्धशतक पूरा करने के बाद पुजारा अबु जायेद की गेंद पर आउट हो गए. जायेद ने ही कप्तान विराट कोहली को खाता नहीं खोलने दिया. पहले सत्र में इसके बाद मयंक अग्रवाल और रहाणे ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. दूसरे सत्र में आकर मयंक ने अपना तीसरा टेस्ट शतक पूरा किया. रहाणे ने भी अपने पचास रन पूरे किए और दोनों ने यह सुनिश्चित किया कि बांग्लादेश को इस सत्र में भी चौथा विकेट न मिले.