•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

भारत में जल्द ही लॉन्च होने वाली हैं 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें

Jul 15 2019

भारत में  जल्द ही लॉन्च होने वाली हैं  5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें
ऑटो कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं

indiaemotions technology desk. mumbai. मोदी सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल को तेजी से बढ़ावा देने में जुटी है. इसे देखते हुए ऑटो कंपनियां भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं. ऑटो कंपनियों को सरकार ने भी हर संभव मदद का भरोसा दिया है, जिससे ऑटो कंपनियां इस नए प्रोजेक्ट को लेकर उत्साहित हैं. ह्यूंदै ने तो 9 जुलाई को इलेक्ट्रिक SUV KONA भारतीय बाजारों में लॉन्च कर दी है. इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी ने दावा किया है कि Hyundai KONA को एक बार फुल चार्ज करके 452 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. यह SUV सिर्फ 9.7 सेकेंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी. इसके अलावा ये 5 शानदार इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली हैं.

MG Hector : भारत में MG Hector को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. 4 जून को इस नई एसयूवी के लिए बुकिंग शुरू हुई थी. भारतीय बाजार को देखते हुए MG मोटर ने इस साल अप्रैल में अपनी इलेक्ट्रिक एययूवी eZS से पर्दा उठाया था और अब जल्द भारतीय बाजार में MG मोटर्स इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली है. कंपनी इसे दिसंबर में लॉन्च करने वाली है. 45kWh बैटरी पैक से लैस इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 148hp पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर होगा. इसकी कीमत 25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. फुल चार्ज के बाद यह कार 300 किलोमीटर तक चल सकती है.

KUV100 : महिंद्रा हमेशा से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में अग्रणी रहा है. इसकी कड़ी में महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार KUV100 भी साल के अंत तक में लॉन्च होने वाली है. इलेक्ट्रिक KUV100 की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की संभावना है. इसमें 40kW का मोटर और 15.9kWh का बैटरी पैक होगा. इलेक्ट्रिक केयूवी100 एक बार फुल चार्ज होने पर 120km तक दौड़ सकती है.

Altroz: इलेक्ट्रिक कारों की दौड़ में टाटा मोटर्स में पीछे नहीं है. टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार अल्ट्रॉज (Altroz) अगले साल भारत में पेश होने वाली है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को इसी साल जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था. एक बार चार्जिंग के बाद यह करीब 300 किलोमीटर तक चलेगी. इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास होगी.


Audi e-tron: लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी भी जल्द भारत में इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन (Audi e-tron) पेश करने वाली है. भारत में यह पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक लग्जरी एसयूवी होगी. इसकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये के आसपास होने की संभावना है. फुल चार्ज के बाद यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार 400 किलोमीटर तक चलेगी. ई-ट्रॉन में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स होने की बात कही जा रही है. यह लग्जरी कार भी भारत में साल के अंत तक में आ सकती है.

 Nissan Leaf: भारत में इलेक्ट्रिक कार निसान लीफ (Nissan Leaf) इस साल के अंत तक लॉन्च हो सकती है. Nissan Leaf दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में शुमार है. इसकी कीमत 35 से 40 लाख रुपये के बीच भारत में हो सकती है. भारत में निसान लीफ 40kWh बैटरी पैक के साथ आएगी. एक बार फुल चार्ज हो जाने यह कार 400 किलोमीटर तक चल सकती है.