•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

धनतेरस 2019 : धनतेरस पर इन चीजों का करें दान, बन जाएंगे धनवान

Oct 28 2019

धनतेरस 2019 : धनतेरस पर इन चीजों का करें दान, बन जाएंगे धनवान

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्ली: इस साल धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार 25 अक्टूबर को मनया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाए जाने वाले इस त्योहार का हिंदू धर्म में काफी महत्व है. ये त्योहार दीवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है जिसमें देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन गहने औऱ नए बर्तन खरीदने का भी काफी महत्व होता है. मान्यता है कि इससे घर में सुख समृद्धि आती है. इस दिन दान करने का भी काफी महत्व है. ऐसे में हम आपको बताने वाले ऐसी पांच चीजें जिनको दान करने से आपको आर्खिक तौप पर परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

पीले कपड़ों का दान : धनतेरस के दिन किसी गरीब को पीले वस्त्रों दान करना काफी शुभ माना जाता है इससे विशेष फल मिलता है

गरीब को कराएं भोजन : धनतेरस के दिन किसी जरूरत मंद को खाना खिलाना काफी शुभ माना है. इसमें चावल की खीर और पूड़ी जरूर शामिल होनी चाहिए. इसके बाद दक्षिणा भी देनी चाहिए.

लोहे की वस्तु का दान : धनतेरस के दिन लोहे की वसतु का दान करना भी काफी शुभ होता है. इससे आपका दुर्भाग्य चला जाता है और घर में सुख समृद्धि आती है.

झाड़ू ता दान : इस दिन किसी गरीब को झाड़ू खरीदकर देना भी काफी शुभ माना जाता है.

नारियल और मिठाई का दान : धनतेरस के दिन नारियल और मिठाई का दान देना भी बेहद शुभ माना जाता है.

धनतेरस पूजा को धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन कोई भी समान लेना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन गणेश-लक्ष्मी को घर लाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन कोई किसी को उधार नहीं देता. है. इसलिए सभी वस्तुएं नगद में खरीदकर लाई जाती हैं. इस दिन लक्ष्मी और कुबेर की पूजा के साथ-साथ यमराज की भी पूजा की जाती है. पूरे वर्ष में एक मात्र यही वह दिन है, जब मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है. यह पूजा दिन में नहीं की जाती, अपितु रात होते समय यमराज के निमित्त एक दीपक जलाया जाता है. धरतेरस के दिन तांबे, पीतल, चांदी के नए बर्तन खरीदना काफी जरूरी और शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन खील बताशे और मिट्टी के दीपक, एक बड़ा दीपक भी जरूर खरीदें.