•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

धनतेरस 2019 : भूल कर भी दिवाली पर अपनों को ना दें ये Gifts, धनतेरस पर करें सिर्फ अपने लिए शॉपिंग

Oct 24 2019

धनतेरस 2019 : भूल कर भी दिवाली पर अपनों को ना दें ये Gifts, धनतेरस पर करें सिर्फ अपने लिए शॉपिंग

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्ली: इस साल 27 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन प्रदोष काल में दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की भी पूजा की जाती है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, भगवान राम लंका पर विजय प्राप्त करके अयोध्या वापस लौटे थे. राम के लौटने के बाद पूरे अयोध्या को दीपों से सजाया गया था इसलिए भी दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है.

दिवाली के त्योहार पर अपने दोस्तों-रिश्तेदारों और परिचितों को उपहार देने की पुरानी परंपरा है. कुछ लोग गिफ्ट में बर्तन देते हैं, तो कुछ धातु के सामान और कुछ भगवान की मूर्तियां लेकिन शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए.

आम तौर पर लोग अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के लिए जो गिफ्ट खरीदते हैं, उनमें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति आम है. लोगों को लगता है कि धन की देवी लक्ष्मी और शुभंकर गणेश की मूर्ति गिफ्ट करने से उनके अपनों के घर में भी सुख-समृद्धि बनी रहेगी लेकिन हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार दिवाली पर गिफ्ट के तौर पर किसी को गणेश और लक्ष्मी की मूर्ति नहीं देनी चाहिए.

कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं.अगर आप किसी को तोहफे के रूप में अच्छा कपड़ा देना चाहते हैं तो जान लीजिए कि सिल्क के कपड़े बिल्कुल ना खरीदें. धार्मिक मामले की जानकारी रखने वाले विद्वानों के मुताबिक दिवाली पर सिल्क के कपड़े भी गिफ्ट के तौर पर नहीं देने चाहिए.

दिपावली के मौके पर किसी को पंच धातु से बनी चीज़ें जैसे सोना, चांदी, तांबा, कांसा और पीतल से बना कोई भी सामान गिफ्ट ना करें. मान्यताओं के मुताबिक दिवाली पर लोहे या स्टील से बनी चीज को गिफ्ट करना शुभ माना जाता है.अगर आप किसी को क्रॉकरी गिफ्ट करने की सोंच रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसका रंग काला ना हो.


अच्छा तो ये है कि काले रंग का कोई भी सामान ना किसी को गिफ्ट करें और ना ही अपने लिए खरीदें. इन सभी बातों के अलावा जिस बात का ध्यान देना सबसे ज़रूरी है वो ये है कि धनतेरस के दिन किसी और को गिफ्ट करने के लिए सामान खरीदना ही नहीं चाहिए.

अच्छा होगा कि धनतेरस के दिन आप सिर्फ अपने लिए ही शॉपिंग करें. ताकि दिवाली के मौके पर आपके घर ना सिर्फ धन-धान्य का आगमन हो बल्कि सही मायनों में आपके लिए ये शुभ दिवाली हो.