•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

महिलाओं की 10 समस्याओं का हल है 1 चम्मच सिरका

Oct 22 2019

महिलाओं की 10 समस्याओं का हल है 1 चम्मच सिरका

इंडिया इमोशंस न्यूज सेब का सिरका न सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है बल्कि यह सेहत के लिए भी रामबाण औषधी है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। आज हम आपके लिए सेब के सिरके के फायदे लेकर आए है, जो बॉडी डिटॉक्स से लेकर हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को दूर रखता है। सबसे खास बात तो यह है कि आपको सिरका सिर्फ 1 चम्मच ही लेना है। तो चलिए आपको बताते हैं सेब का सिरका लेने के कुछ जबरदस्त फायदे।

वजन घटाए
महिलाएं अक्सर अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान रहती हैं। ऐसे में 1/2 चम्मच सेब का सिरका व नींबू का रस मिलाकर सुबह या भोजन से पहले पीएं। इससे वजन तेजी से कम होता है।

पेट की परेशानियां
पेट अस्थिर या फूला हुआ महसूस हो तो 1 चम्‍मच सेब का सिरका, 1 चम्‍मच अदरक का पानी, 1 चम्‍मच ताजा नींबू का रस, 8 ओंस सोडा वाटर और थोड़ा-सा शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

गैस और कब्‍ज
एक उम्र के बाद अक्सर महिलाओं को गैस और कब्ज की समस्या रहने लगती है। ऐसे में आप 1 चम्मच सेब का सिरके को गर्म पानी में मिलाकर पीएं। इससे आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर
1 चम्मच सेब का सिरका को 1 कप नींबू पानी में मिलाकर सुबह लें। इससे शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस निकल जाएंगे और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

सीने में जलन
सीने में जलन की शिकायत हो तो 1 चम्मच सेब के सिरके व शहद को पानी में मिलाकर पीएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

गले में खराश दूर करें
बदलते मौसम में गले में खराश की समस्या काफी देखने को मिलती है। इसे दूर करने के लिए आप 1 टीस्पून से का सिरका, 1 टीस्पून लाल मिर्च और 3 टीस्पून शहद मिक्स करके पी लें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले में खराश से छुटकारा दिलाएंगे।

थकान और ऐंठन करे दूर
महिलाओं को अक्सर थकान व ऐंठन की समस्या रहती हैं। ऐसे में आप सिरके की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 1 टीस्पून सिरके को 1 कप पानी में मिलाकर एक्सरसाइज के बाद पीएं। इससे थकावट भी दूर होगी। वहीं ऐंठन दूर करने के लिए सेब के सिरके से मसाज करें।

सांसों की बदबू से छुटकारा
1 चम्‍मच सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाकर गरारे करें। इससे सांसों की बदबू भी दूर होगी और दांतों में दर्द से भी आराम मिलेगा।

बालों के लिए फायदेमंद
1 टीस्पून सेब के सिरके और पानी को स्प्रे बोतल में स्टोर करें। अब जब भी बालों को शैंपू करें उसके बाद सिरका को स्प्रे करें। 15 मिनट ऐसे ही रखें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी और बालों की चमक भी बरकरार रहेगी।

स्किन के लिए अच्‍छा
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो कॉटन को सेब के सिरके में भिगोकर चेहरे पर लगाएं। यह एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है। स्किन रैडनेस और सूजन को दूर करने केे लिए नहाने वाले पानी में 1 चम्मच सिरका मिलाएं। इसमें मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टीज आपको आराम दिलाएगी। इसके अलावा इसे लगाने से मुंहासे भी छुटकारा मिलेगा।