•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

कमर दर्द जाएगा हमेशा के लिए भाग, नुस्खे ऐसे जो दिखाएं तुरंत असर

Oct 09 2019

कमर दर्द जाएगा हमेशा के लिए भाग, नुस्खे ऐसे जो दिखाएं तुरंत असर

इंडिया इमोशंस न्यूज कमर दर्द जो कि आज लोगों को बड़ी आम सी बात लगती है लेकिन यह समस्या आम नहीं है क्योंकि अगर कंट्रोल से बाहर हो जाए तो उठने बैठने यहां तक कि सोने में भी तकलीफ देती हैं। मगर सवाल यह है कि पहले यह प्रॉब्लम उम्रदराज लोगों को होती थी लेकिन अब युवा इसकी चपेट में ज्यादा है तो आपको बता दें कि इस समस्या की वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल ही है। आपके उठने-बैठने का तरीका, सोने का तरीका आपको यह तकलीफ दे सकता है, वहीं कई बार चोट भी इस दर्द की वजह बनता है।

चलिए आपको बताते हैं इसके कारणों के बारे में...
1. बैठने का गलत पोश्चर, ज्यादा देर सीटिंग करना
2. मांसपेशियों पर अधिक दवाब जो गलत एक्सरसाइज करने से भी हो सकती है।
3. बढ़ा हुआ वजन
4. लंबे समय से किसी बीमारी के शिकार होना
5. कमजोर हड्डियां जो कैल्शियम की कमी से हो सकती है।
6. ज्यादा नर्म गद्दों पर सोना
7. इसके अलावा नींद पूरी ना होने से..
8. ज्यादा स्ट्रेस लेने से ... दरअसल, ज्यादा तनाव लेने से मस्तिष्क के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित होता है जो रीढ़ की हड्डी पर दर्द पैदा कर सकता है।
9. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो भी आपको यह दर्द हो सकता है।

 

अब जानिए आपको करना क्या है...

  • सबसे पहले तो अपने उठने-बैठने व चलने का पोश्चर सही रखें। पीठ झुकाकर ना बैठे। साथ ही लगातार एक ही जगह पर बैठने से बचें।
  • एक्सरसाइज और योग जो भी आप करते हैं वह एक्सपीरियंस व्यक्ति से पूछ कर ही करें क्योंकि कई बार गलत पोजिशन में एक्सरसाइझ करने से भी यह समस्या हो सकती है।
  • योग में भुजंगासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन करें क्योंकि यह कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं। कमर दर्द के योगासनों को योगगुरु की देख-रेख में ही करें। गलत आसन समस्या को कम की बजाए बढ़ा सकता है।
  • नरम गद्दों पर सोने से परहेज करें।
  • कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, इसलिए कैल्शियमयुक्त चीजों का सेवन करें।

 

अब आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपचार...


तेजपत्ते का काढ़ा
तेजपत्तों का बना काढ़ा आपको इस दर्द से छुटकारा दिलाएंगा। 10 ग्राम अजवायन, 5 ग्राम सौंफ और 10 ग्राम तेजपत्तों को एक साथ पीस कर एक लीटर पानी में उबाल लें। देर तक उबालने के बाद जब ये पानी 100-150 ग्राम रह जाए तो इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इस काढ़े को पी लें। इस काढ़े के सेवन से आपको तेज कमर दर्द में भी 1 घंटे में लाभ मिलेगा और ठंड की वजह से होने वाले दर्द को भी ये काढ़ा दूर करता है। इसके अलावा कमर दर्द में आप तेज पत्ता के तेल से भी मालिश कर सकते हैं।

सरसों या नारियल तेल
सरसों या नारियल तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ अच्छे से गर्म कर लें। इस गुनगुने तेल से कमर की मालिश करें।

गर्म पानी से लें सेंक
नमक मिले गर्म पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें और इसकी भाप लें लेकिन ध्यान रखें आपको कमर को फिर हवा लगने से बचाना है।

अजवाइन
अजवाइन को तवे पर धीमी आंच पर सेंक लें। ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।

व्यायाम
कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए। सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। तैराकी जहां वजन तो कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है। साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए।

भारी वस्तु न उठाएं
कोई भारी वस्तु उठा रहे हैं तो पहले घुटने मोड़कर नीचे झुकें और जब हाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं।

एक ही पोजीशन में ज्यादा देर न बैठें
अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम न करें। हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें।

नर्म गद्देदार सीट
नर्म गद्देदार सीटों से परहेज करें। कमर दर्द लगातार रह रही है तो सख्त बिस्तर पर सोएं।

ऑफिस में बैठने का सही तरीका
ऑफिस में काम करते समय कभी भी पीठ के सहारे न बैठें। अपनी पीठ को कुर्सी पर इस तरह टिकाएं कि यह हमेशा सीधी रहे। गर्दन को सीधा रखने के लिए कुर्सी में पीछे की ओर मोटा तौलिया मोड़ कर लगाया जा सकता है।