•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

IND VS SA : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया

Oct 06 2019

IND VS SA : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया

इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्‍ली : भारत ने पहले टेस्‍ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हरा दिया. भारत को यह मैच भोजन से पहले ही जीत लेना चाहिए था, लेकिन निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने भारत को कुछ परेशान किया. लेकिन आखिर भारत ने जीत दर्ज कर ही ली. दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 191 रन पर ही सिमट गई. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में भारत की लीड अब 1-0 की हो गई है. सीरीज का दूसरा मैच दस अक्‍टूबर से खेला जाएगा.

एक वक्‍त दक्षिण अफ्रीका ने अपने आठ विकेट महज 70 रन पर खो दिए थे. इसके बाद सेनुरान मुतुसामी और डेन पिएड्ट ने 91 रन की भागेदारी की. लग रहा था कि मैच अब लंबा खिंच सकता है तभी मोहम्‍मद शमी की एक बाहर जाती गेंद पर पिएड्ट ने बल्‍ला अड़ाया, गेंद बल्‍ले का अंदरुनी किनारा लेते ही स्‍टंप में जा लगी और इस तरह भारत को नौंवी सफलता मिली. पिएड्ट ने 56 रन की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को हार से बचाने का प्रयास किया. भारत की ओर से जडेजा ने चार, शमी ने पांच और रविचंद्रन अश्विन ने एक विकेट लिया है.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने कल के स्कोर एक विकेट पर 11 रन से आगे खेलना शुरू किया. एडिन मार्कराम तीन और थेयुनिस डे ब्रयून ने पांच रन से आगे खेलना शुरू किया. मेहमान टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही और टीम ने पहले सत्र के खेल में 33 ओवरों का सामना किया, जिसमें उसने 106 रन बनाए और अपने सात विकेट गंवाए.

दिन का खेल शुरू होते ही दक्षिण अफ्रीकी टीम जडेजा और शमी की घातक गेंदबाजी के आगे नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई. मेहमान टीम ने 60 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. इन पांच विकेटों में डे ब्रयून (10), उपकप्तान टेम्बा बावुमा (0), कप्तान फाफ डु प्लेसिस (13), क्विंटन डी कॉक (0) के विकेट शामिल हैं.

268 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं
ऐसा लग रहा था कि टीम इसके बाद इन झटकों से उबर जाएगी. लेकिन 70 रन के स्कोर पर ही उसने तीन लगातार तीन विकेट खो दिए, जिससे टीम अब हार के कगार पर पहुंच गई. इन तीन विकेटों में मार्कराम (39), वार्नोन फिलेंडर (0) और केशव महाराज (0) के विकेट शामिल हैं.

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने भी संघर्ष किया और अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. भारत दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी और उसने दूसरी पारी में चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा था.