•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

INDvSA: तीसरे दिन का खेल खत्म, गेंदबाजों के बूते टीम इंडिया की मैच में वापसी

Oct 04 2019

INDvSA: तीसरे दिन का खेल खत्म, गेंदबाजों के बूते टीम इंडिया की मैच में वापसी

इंडिया इमोशंस न्यूज भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट का तीसरा दिन पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा। दिन का खेल खत्म होने के बाद अफ्रीकी टीम ने स्कोरबोर्ड पर 8 विकेट के नुकसान पर 385 रन बना लिए हैं। मुथस्वामी (12) और केशव महाराज (2) रन बनाकर नाबाद लौटे। इस तरह मेहमान टीम भारत की पहली पारी के स्कोर से अब सिर्फ 117 रन ही पीछे है।
टीम इंडिया को मैच के तीसरे दिन मैदान पर फिल्डर्स का सुस्त होना भारी पड़ गया। 74 रन के स्कोर पर एल्गर का कैच छूटा बाद में उन्होंने 160 रन ठोक दिए तो भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे क्विंटन डीकॉक ने भी दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 111 रन की पारी खेल डाली। दोनों के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भी अर्धशतक लगाया। एल्गर के साथ उनकी साझेदारी से बौखलाए भारतीय गेंदबाजों ने दिन का आखिरी सेशन में लगातार विकेट चटकाते हुए मैच में वापसी करने की पुरजोर कोशिश की। अब शनिवार को टेस्ट मैच का चौथा दिन बेहद अहम होगा।


ऐसा रहा तीसरे दिन का खेल
राजशेखर रेड्डी स्टेडियम पर खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने खेल के दूसरे दिन 502/7 पर पहली पारी घोषित की। तीसरे दिन अफ्रीकी टीम ने 39/3 से आगे खेला शुरू किया। पहले ही सत्र में इशांत शर्मा ने बावूमा को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। यहां से द.अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने एल्गर के साथ टीम को संभाला। दोनों के बीच 115 रन की साझेदारी हो चुकी थी।

विकेट के लिए तरस रही भारतीय टीम को आखिरकार लंच के बाद अश्विन ने सफलता दिलाई। फाफ उनका मैच में तीसरा शिकार बने। अश्विन की गेंद को डु प्लेसिस हल्के हाथों से लेग साइड में मोड़ना चाहते थे, लेकिन गेंद बैट के ऊपरी भाग पर लगी और लेग स्लिप में खड़े पुजारा के हाथों में समा गई। इस बीच एक तरफ मोर्चा संभाले हुए सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक जड़ा।

एल्गर मेहमान टीम की पारी को बेहतरीन अंदाज में संभालते हुए आगे बढ़ ही रहे थे कि रवींद्र जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका देते हुए अपने 200 विकेट भी पूरे किए। इसके बाद उनका बखूबी साथ निभाने वाले क्विंटन डिकॉक ने भारतीय सरजमीं पर अपना पहला शतक जड़ा। अश्विन को छक्का लगाकर भारत के खिलाफ भारत में अपने पहले ही मैच की पहली पारी में शतक लगाना वाकई में अद्भुत रहा। अश्विन ने बदला लेते हुए दक्षिण अफ्रीका को लगातार झटके दिए। पहले डिकॉक (11) को क्लीन बोल्ड किया, फिर फिलेंडर (0) की गिल्लियां बिखेरी।

पहले सत्र में डुप्लेसी-एल्गर ने दिखाया दम

बावूमा के विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए कप्तान फाफ डुप्लेसी ने डीन एल्गर के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीकी पारी को संभाला और 90 रन साझेदारी की। आज सुबह पिच के मिजाज को देखकर लग रहा था कि स्पिन गेंदबाजों को पहले सेशन में मदद मिलेगी, लेकिन स्पिनर्स के हाथों पहले सत्र में एक भी विकेट नहीं लगा। भारतीय टीम को आज सुबह पहली सफलता तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने दिलाई।


दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी पारी
दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होते-होते महज 39 रन पर तीन विकेट खो चुकी थी। दो विकेट रवि अश्विन तो एक विकेट रवींद्र जडेजा ने चटकाए। इस तरह मेहमान टीम भारत की पहली पारी के आधार पर दूसरे दिन 463 रन से पीछे थी।

यह कहना गलत नहीं होगा कि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) की ऐतिहासिक पारियों के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बूते पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत हो चुकी है।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215) और रोहित शर्मा (176) के दमदार खेल के बूते भारत ने पहले टेस्ट की पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाए। यह 14वां मौका होगा, जब भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में 500+ का स्कोर बनाया हो।