•   Jul / 02 / 2015 Thu 03:48:21 PM

खेत से निकले 2 किलो सोने के जेवर

Sep 29 2019

खेत से निकले 2 किलो सोने के जेवर

इंडिया इमोशंस न्यूज बिजनौर । खेत से लाई गई मिट्टी में पुराने आभूषण मिले है। आभूषणों का वजन दो किलोग्राम से ज्यादा है। आभूषण सोने के बताए जा रहे हैं। ग्रामीणों में बंटवारे को लेकर विवाद हो गया है। किसी ने मामले की सूचना पुलिस व राजस्व विभाग को दे दी। पुलिस और राजस्व टीम ने गांव पहुंचकर आभूषणों को कब्जे में ले लिया।


बिजनौर जिले के नहटौर थानाक्षेत्र के गांव काजीपुरा में ग्रामीण श्रमदान कर पिंड स्थल बना रहे थे। जिसके लिए रविवार को गांव धनौरी स्थित धर्मपाल सिंह पुत्र लाखन सिंह के खेत से ट्रैक्टर-ट्रॉली में मिट्टी भरकर लाए थे। ग्रामीणों ने जब निर्माण स्थल पर मिट्टी उतारी तो कच्ची मिट्टी के भीतर से पुराने जमाने के आभूषण निकले। मिट्टी से दो हसली, पैरों के खंडवे, स्प्रिंग की शक्ल में बने हुए कुल सात आभूषण मिले। जंग हटाने के बाद सभी आभूषण पीले रंग के थे। आभूषणों के बंटवारे को लेकर श्रमदान कर रहे ग्रामीणों में विवाद हो गया। विवाद के बाद आभूषण मिलने की खबर गांव में आग की तरह फैल गई। ज्यादा आभूषण मिलने की आस में सैकड़ों ग्रामीणों ने खेत में खुदाई शुरू कर दी।


इसी बीच किसी ने मामले की सूचना पुलिस और तहसील प्रशासन को दे दी। सूचना मिलते ही राजस्व और पुलिस टीम गांव में पहुंच गई। टीम ने आभूषणों को अपने कब्जे में ले लिया। टीम का कहना है कि आभूषण पीली धातु के हैं। धातु का पता जांच के बाद चल पाएगा।
टीम में शामिल दरोगा शिवशंकर शर्मा ने बताया कि यह मामला पुरातत्व विभाग का है। आभूषणों को पुरातत्व विभाग को सौंपा जाएगा। टीम ने मौके पर दो स्वर्णकारों को बुलाकर जांच भी कराई है। सूत्रों ने बताया कि मिले हुए आभूषण सोने के ही हैं।